IPL 2021, RR vs PBKS Match Preview: आज बड़े-बड़े हिटर्स की होगी भिड़ंत! गेल से लेकर सैमसन तक पर होगी नजर

Spread the love

Vidya Gyan Desk: IPL 2021, RR vs PBKS Match Preview: लोकेश राहुल (KL Rahul) के पंजाब किंग्स (Punjab Kings) और संजू सैमसन (Sanju Samson) की अगुआई वाली राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीमें सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग में जब अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ करने के इरादे से उतरेंगी तो सभी की नजरें दोनों टीमों में मौजूद बड़े हिटर पर टिकी होंगी।

राजस्थान (Rajasthan Royals) की टीम आक्रामक ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) पर काफी निर्भर करेगी। स्टोक्स लय में आने की कोशिश करेंगे जबकि इंग्लैंड के जोस बटलर और नव नियुक्त कप्तान सैमसन भी अच्छी शुरुआत करना चाहेंगे।

राजस्थान का टॉप ऑर्डर

रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम प्रतिभावान यशस्वी जायसवाल और बटलर के साथ पारी का आगाज कर सकती है जबकि सैमसन तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। स्टोक्स मध्यक्रम को मजबूती देंगे। ये चारों अगर लय में खेलते हैं तो किसी भी गेंदबाजी क्रम को ध्वस्त करने में सक्षम हैं। पंजाब का बल्लेबाजी क्रम भी वानखेड़े की बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर किसी भी विरोधी टीम के लिए खतरनाक होगा।

ऑलराउंडर की भरमार

रॉयल्स के पास ऑलराउंडर शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, रियान पराग और लियाम लिविंगस्टोन के रूप में और भी विकल्प मौजूद हैं। गोपाल, तेवतिया और पराग लेग स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं और ऐसे में यह देखना रोमांचक होगा कि रॉयल्स की टीम दो लेग स्पिनर के साथ उतरती है या नहीं। तेवतिया और दुबे में बड़े शॉट खेलने की क्षमता है और उनका अंतिम एकादश में चयन लगभग तय है।

जोफ्रा आर्चर की गैरमौजूदगी

चोट के कारण जोफ्रा आर्चर की गैरमौजूदगी में रॉयल्स के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई क्रिस मौरिस करेंगे जिन्हें टीम ने इसी साल खिलाड़ियों की नीलामी में 16 करोड़ 25 लाख रुपये की भारी भरकम राशि में खरीदा। अंतिम एकादश में सिर्फ चार विदेशी खिलाड़ियों को खिलाने के कारण रॉयल्स को अपने संयोजन पर ध्यान देगा होगा। अब यह देखना होगा कि टीम बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान को चुनती है या फिर जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी और चेतन सकारिया के बीच में से चयन करती है।

पंजाब के यूनिवर्सल बॉस गेल पर निगाहें

दूसरी तरफ पंजाब के पास राहुल (2020 सत्र में 670 रन), मयंक अग्रवाल (2020 सत्र में 424 रन) और क्रिस गेल जैसे आक्रमाक बल्लेबाज हैं। राहुल और अग्रवाल ने 2020 में मजबूत सलामी जोड़ी बनाई थी और इस जोड़ी के बरकरार रहने की उम्मीद है। टीम के पास इंग्लैंड के डेविड मलान, तमिलनाडु के एम शाहरुख खान और वेस्टइंडीज के निकोलस पूरण जैसे अच्छे हिटर मौजूद हैं। टीम को बस अपने संयोजन को सही रखने की जरूरत है।

शाहरुख को दीपक हुड्डा और सरफराज खान जैसे खिलाड़ियों पर तरजीह मिल सकती है और वह टीम में फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं। टीम के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई मोहम्मद शमी करेंगे जिन्होंने पिछले सत्र में शानदार प्रदर्शन किया। आस्ट्रेलिया के जे। रिचर्डसन और रिली मेरेडिथ के साथ अनुबंध से टीम का तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत हुआ है। टीम के पास क्रिस जॉर्डन भी हैं। हालांकि यह देखना होगा कि शमी के साथ नई गेंद संभालने का मौका किसे मिलता है। स्पिन विभाग में टीम के पास मुरुगन अश्विन और रवि बिश्नोई जैसे गेंदबाज हैं।

आंकड़ो के आधार पर राजस्थान भारी

राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच अबतक आईपीएल में कुल 21 मैच खेले गए हैं। जिसमे 9 मैच पंजाब किंग्स की टीम ने जीते हुए हैं। वहीं राजस्थान रॉयल्स ने 12 मैच जीते हुए हैं। इस मैच में पंजाब के पास जहां राजस्थान के खिलाफ अपनी 10वीं जीत का मौका होगा। वहीं राजस्थान के पास पंजाब के खिलाफ अपनी 13वीं जीत का मौका होगा।

बिग हिटर्स होंगे आकर्षण का केंद्र

राजस्थान (Rajasthan Royals) की बात करें तो टीम में शामिल इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की भूमिका टीम के लिए बेहद अहम होने वाली है। 29 वर्षीय ऑलराउंडर की पूरी कोशिश होगी अपनी बल्लेबाज़ी की लय फिर से हासिल कर सकें। वहीं टीम में मौजूद सीनियर इंग्लिश विकेटकीपर-बल्लेबाज़ जोस बटलर और खुद कप्तान सैमसन भी टीम को एक मजबूत शुरुआत देना चाहेंगे।

लेकिन कयास ये भी लगाए जा रहें कि रॉयल्स (Rajasthan Royals) टीम मैनेजमेंट सलामी बल्लेबाज़ी के लिए यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर पर भरोसा दिखा सकता है। इसके बाद तीसरे नंबर पर टीम के लिए संजू सैमसन एक बेहतर विकल्प होंगे। वहीं मध्यक्रम की बात करें बेन स्टोक्स अपनी शानदार फ़ॉर्म बरकरार रख कर मजबूती दे सकते हैं। ये चारों अगर अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन करते हैं तो किसी भी बॉलिंग लाइन-अप के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं।

गेल और लुइस की मौजूदगी में घातक पंजाब

इसके बाद अगर पंजाब के बल्लेबाज़ी क्रम पर नज़र डालें इस टीम में इस दर्जे के विस्फ़ोटक बल्लेबाज़ हैं जो किसी भी वक़्त मैच का पासा पलट सकते हैं। वानखेड़े का विकेट अमूमन बल्लेबाज़ों के लिए ज़्यादा मुफ़ीद रहता है। जिसके बाद पंजाब का बल्लेबाज़ी क्रम काफ़ी घातक साबित हो सकता है।

पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के पास क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल (KL Rahul) और डेविड मलान (Dawid Malan) जैसे विस्फ़ोटक बल्लेबाज़ हैं। जहाँ तक टीम के लिए पारी की शुरुआत करने का मसला है को इसके लिए क्रिस गेल और एविन लुइस एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं।

मैच में बनने वाले रिकॉर्ड्स

  1. पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल में अब तक कुल 21 मैच खेले गए हैं, जिसमे से 9 मैच पंजाब किंग्स की टीम ने जीते हुए हैं। वहीं 12 मैच राजस्थान रॉयल्स की टीम ने जीते हुए हैं। इस मैच में पंजाब के पास अपनी 10वीं जीत का मौका होगा। वहीं राजस्थान के पास अपनी 13वीं जीत का मौका होगा।
  2. क्रिस गेल अगर इस मैच में एक छक्का लगाते हैं, तो वह आईपीएल इतिहास में 350 छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे।
  3. संजू सैमसन अगर इस मैच में 9 चौके लगाते हैं, तो वह आईपीएल में 200 चौके लगाने वाले 35वें बल्लेबाज बन जाएंगे।
  4. अगर इस मैच में बेन स्टोक्स 80 रन बनाते हैं, तो वह आईपीएल में अपने 1000 रन पूरे कर लेंगे। वह आईपीएल में 1000 रन बनाने वाले 74वें खिलाड़ी बनेंगे।
  5. जयदेव उनादकट अगर इस मैच में फाइव विकेट हॉल हासिल करते हैं, तो वह जेम्स फाकनर को पीछे छोड़ आईपीएल में सबसे ज्यादा 3 फाइव विकेट हॉल हासिल करने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।
  6. अगर इस मैच में श्रेयस गोपाल 2 विकेट हासिल करते हैं, तो वह आईपीएल में 50 विकेट लेने वाले 53वें गेंदबाज बन जाएंगे।
  7. मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स एक-दूसरे के खिलाफ पहली बार मैदान में उतरेगी, इसलिए जिस टीम को भी जीत मिलेगी। वह उसकी एक-दूसरे के खिलाफ पहली जीत होगी।
  8. क्रिस गेल अगर इस मैच में 16 चौके लगाते हैं, तो वह आईपीएल में अपने 400 चौके भी पूरे कर लेंगे। वह ऐसा करने वाले आईपीएल के 9वें बल्लेबाज बनेंगे। हालांकि उनके लिए 16 चौके लगाना आसान नहीं रहने वाला है।

टीमें इस प्रकार हैं

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, बेन स्टोक्स, यशस्वी जायसवाल, मनन वोहरा, अनुज रावत, रियान पराग, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, श्रेयस गोपाल, मयंक मार्कंडेय, एंड्रयू टाई, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी, शिवम दुबे, क्रिस मौरिस, मुस्तफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, केसी करियप्पा, लियाम लिविंगस्टोन, कुलदीप यादव और आकाश सिंह।

पंजाब किंग्स: लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, प्रभसिमरन सिंह, निकोलस पूरण, सरफराज खान, दीपक हुड्डा, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, हरप्रीत बरार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, इशान पोरेल, दर्शन नालकंडे, क्रिस जॉर्डन, डेविड मलान, जे। रिचर्डसन, शाहरुख खान, रिले मेरेडिथ, मोइजेस हेनरिक्स, जलज सक्सेना, उत्कर्ष सिंह, फैबियन एलेन और सौरभ कुमार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *