IPL 2021, KKR vs SRH Match Preview: आज विदेशी कप्तानों के बीच होगी टक्कर, कौन मारेगा मैदान

Spread the love

Vidya Gyan Desk: IPL 2021, KKR vs SRH Match Preview: आईपीएल 2021 का तीसरा मैच डेविड वॉर्नर (David Warner) की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) और इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) की कप्तानी वाली कोलकाता नाईट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के बीच खेला जाएगा। यह इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों का पहला मुकाबला होगा, इसलिए दोनों ही टीमें इस मुकाबले को जीत पॉइंट्स टेबल में 2 महत्वपूर्ण अंक अर्जित करना चाहेगी।

मॉर्गन (Eoin Morgan) को पिछले सीजन के बीच में ही दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) की जगह टीम की कप्तानी सौंपी गई थी। हालांकि तब तक टीम लगातार हार के बाद जूझ रही थी। ऐसे में मॉर्गन के पास करने के लिए कुछ ज्यादा नहीं था। लेकिन, इस बार उन्हें पहले मैच (KKR vs SRH) से ही जिम्मेदारी मिली हुई है।

उन्होंने इंग्लैंड को जिस तरह अपनी कुशल कप्तानी से बुलंदियों पर पहुंचाया है ऐसे में कोलकाता को भी उनसे उम्मीदें होंगी। हालांकि वॉर्नर आईपीएल में अपनी कप्तानी का लोहा मनवा चुके हैं। लिहाजा, मॉर्गन के लिए इस मैच में तो कम से कम चुनौतियां आसान नहीं होने वाली है।

चुकाना है बदला

पिछले सीजन यूएई में आयोजित आईपीएल के लीग मुकाबलों के समापन के बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइटराइडर्स को रन रेट के आधार पर पछाड़कर प्लेऑफ में जगह पक्की की थी। इस सीजन लीग में आगाज दोनों टीमें आपस में भिड़ कर ही कर रही हैं। लिहाजा, कोलकाता जरूर पिछले सीजन की उस निराशा का बदला चुकता करना चाहेगा तो हैदराबाद की भी कोशिश होगी कि पहले मुकाबले से ही शानदार शुरुआत की जाए जिससे आगे अगर-मगर में फंसने से बचा जाए।

शाकिब से मिलेगी मजबूती

कोलकाता को पिछले सीजन ऑलराउंडर्स की कमी सबसे ज्यादा खली। अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर आंद्रे रसेल का बल्ला पूरी तरह खामोश रहा। गेंद से भी वह कुछ खास नहीं कर सके। बल्कि रसेल पर अत्यधिक भरोसे से टीम को नुकसान ही उठाना पड़ा। लेकिन, टीम ने इस सीजन फिर से शाकिब अल हसन को अपने साथ जोड़ा है जिससे जरूर टीम को कुछ मजबूती मिली। हैदराबाद की टीम में यह जिम्मेदारी विजय शंकर उठा सकते हैं।

जॉनी-डेविड की हिट जोड़ी

जहां तक बल्लेबाजी की बात है तो हैदराबाद के बाद कप्तान वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो के रूप में विस्फोटक ओपनिंग जोड़ी है जो शुरुआती छह ओवरों में तेज गति से रन बनाने में माहिर हैं। मिडिल ऑर्डर में अनुभवी केन विलियमसन, मनीष पांडे और युवा प्रियम गर्ग हैं जो तेजी से रन बनाने में माहिर हैं।

जहां तक कोलकाता की बात है तो उसके पास भी शुभमान गिल के रूप में कुशल ओपनर हैं। अब यह देखना रोचक होगा कि गिल के साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी राहुल त्रिपाठी को सौंपी जाती है या फिर सुनील नरेन आते हैं। हालांकि नरेन के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह मुश्किल लग रही है। मिडिल ऑर्डर में खुद कप्तान मॉर्गन, कार्तिक, नितीश राणा मोर्चा संभालेंगे।

यॉर्कर किंग्स से बचकर

इस मुकाबले में दर्शकों को सबसे ज्यादा रोमांचित भुवनेश्वर कुमार और टी।नटराजन की यॉर्कर करेगी। भुवी पिछले सीजन चोट के कारण चार मैच के बाद ही लीग से बाहर हो गए थे। उनकी वापसी से हैदराबाद को मजबूती मिली है। टीम के पास टी नटराजन भी हैं जिन्होंने पिछले सीजन अपनी सटीक यॉर्कर के दम पर टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाया था। राशिद खान की फिरकी भी कोलकाता के लिए चुनौती होगी।

दूसरी तरफ कोलकाता के पास भी पैट कमिंस और प्रसिद्ध कृष्णा की तूफानी जोड़ी है। कृष्णा ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था जिससे टीम मैनेजमेंट का हौसला जरूर बुलंद होगा। यह देखना रोचक होगा कि टीम हरभजन सिंह को प्लेइंग इलेवन में शामिल करती है कि नहीं जो संभवत: अपना आखिरी आईपीएल खेलने उतरेंगे।

आंकड़ो के आधार पर KKR भारी

कोलकाता नाईट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल में अब तक कुल 19 मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमे से 12 मैच कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम ने जीते हैं। वहीं 7 मुकाबले सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने जीते हैं।

इस मैच में केकेआर के पास सनराइजर्स के खिलाफ अपनी 13वीं जीत का मौका होगा। वहीं सनराइजर्स के पास केकेआर के खिलाफ अपनी 8वीं जीत का मौका होगा।

एकबार फिर चिंदबरम में गेंदबाजों का रहेगा बोलबाला

चेन्नई के एमए चिंदबरम क्रिकेट स्टेडियम की पिच स्पिनरों के लिए मददगार है। तेज गेंदबाजों के लिए भी इस पिच पर काफी कुछ है। स्पिनरों को इस पिच से काफी टर्न मिल सकता है। वहीं तेज गति के जो गेंदबाज इस पिच पर स्लोवर गेंद करते हैं, वह भी इस पिच का जमकर फायदा उठाते हैं।

अगर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम इस पिच पर 160 रन भी बनाती है, तो वह काफी अच्छा स्कोर होगा। आईपीएल 2021 का पहला मैच भी इसी मैदान पर हुआ था और उस मैच में भी बल्लेबाजों को मुश्किल का सामना करना पड़ा था।

मैच में बन सकते हैं ये रिकॉर्ड्स

  1. केकेआर और एसआरएच के बीच आईपीएल में अब तक कुल 19 मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमे से 12 मैच केकेआर की टीम ने जीते हैं। वहीं 7 मुकाबले स एसआरएच की टीम ने जीते हैं। इस मैच में केकेआर के पास सनराइजर्स के खिलाफ अपनी 13वीं जीत का मौका होगा। वहीं सनराइजर्स के पास केकेआर के खिलाफ अपनी 8वीं जीत का मौका होगा।
  2. डेविड वॉर्नर अगर इस मैच में 5 छक्के लगा देते हैं, तो वह आईपीएल इतिहास में 200 छक्के पूरे करने वाले छठे बल्लेबाज बन जाएंगे। उनसे पहले आईपीएल में 200 छक्के लगाने का करनामा गेल, डीविलियर्स, रोहित, कोहली और धोनी कर चुके हैं।
  3. नितीश राणा अगर इस मैच में 63 रन बनाते हैं, तो वह आईपीएल में 1500 रन बनाने वाले 53वें खिलाड़ी बन जाएंगे।
  4. मनीष पांडे अगर इस मैच में 7 छक्के लगा देते हैं, तो वह आईपीएल में अपने 100 छक्के पूरे कर लेंगे। वह आईपीएल में 100 छक्के लगाने वाले 23वें बल्लेबाज बनेंगे।
  5. सुनील नारायण आईपीएल में अब तक 6 बार फोर विकेट हॉल ले चुके हैं। अगर वह इस मैच में भी फोर विकेट हॉल हासिल करते हैं, तो वह लसिथ मलिंगा के 6 फोर विकेट हॉल को पीछे छोड़ देंगे और आईपीएल में सबसे ज्यादा फोर विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।
  6. केदार जाधव अगर इस मैच में एक चौका लगाते है, तो वह आईपीएल में 100 चौके लगाने वाले 67वें बल्लेबाज बन जाएंगे।
  7. शाहबाज नदीम अगर इस मैच में 3 विकेट हासिल करते हैं, तो वह आईपीएल में अपने 50 विकेट पूरे कर लेंगे। वह आईपीएल में ये करनामा करने वाले 53वें गेंदबाज बनेंगे।
  8. रिद्धिमान साहा अगर इस मैच में 21 रन बनाते हैं, तो वह आईपीएल में अपने 2000 रन पूरे कर लेंगे। वह ऐसा करने वाले 39वें बल्लेबाज बनेंगे।

इस प्रकार है दोनों टीमें

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वॉर्नर (कप्तान), केन विलियम्सन, मनीष पांडे, प्रियम गर्ग, ऋद्धिमान साहा, जॉनी बेयरस्टो, श्रीवत्स गोस्वामी, विजय शंकर, मोहम्मद नबी, जेसन होल्डर, अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, संदीप शर्मा, टी नटराजन, शहबाज नदीम, राशिद खान, बासिल थम्पी, सिद्धार्थ कौल, जगदीश सुचित, केदार जाधव, मुजीब उर रहमान

कोलकाता नाईट राइडर्स : इयोन मोर्गन (कप्तान), शुभमन गिल, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक, नीतीश राणा, सुनील नरेन, कुलदीप यादव, हैरी गर्नी, लोकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, पैट कमिंस, वरुण चक्रवर्ती, प्रसिद्ध कृष्णा, गुरकीरत सिंह मान, संदीप वॉरियर, निखिल नाइक, राहुल त्रिपाठी, शाकिब अल हसन, शेल्डन जैक्सन, वैभव अरोरा, करुण नायर, हरभजन सिंह, बेन कटिंग, वेंकटेश अय्यर, पवन नेगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *