IPL 2021, CSK vs DC: गुरू धोनी पर भारी पड़ा शिष्य पंत, दिल्ली ने चेन्नई को 7 विकेट से रौंदा

Spread the love

Vidya Gyan Desk: IPL 2021, CSK vs DC: गुरू और शिष्य के मुकाबले में बाजी शिष्य ने मारी। ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग के अपने पहले मैच में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) को सात विकेट से हराकर जीत के साथ आगाज किया।

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के चोटिल होने के कारण कप्तानी कर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज पंत (Rishabh Pant) को भारतीय क्रिकेट में धोनी (MS Dhoni) के वारिस के रूप में देखा जाता है। पंत ने शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) को चौका जड़कर टीम को जीत तक पहुंचाया और विकेट के पीछे धोनी खड़े थे।

इससे पहले आईपीएल (IPL 2021) में वापसी कर रहे सुरेश रैना के 36 गेंद में 54 रन और आखिरी ओवरों में सैम कुरेन (Sam Curran) की आक्रामक बल्लेबाजी की मदद से चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने सात विकेट पर 188 रन बनाये। जवाब में दिल्ली ने तीन विकेट खोकर आठ गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

धवन-शॉ ने खेली विस्फोटक पारी

पिछले सत्र में 618 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर रहे शिखर धवन और विजय हजारे ट्रॉफी में 827 रन बनाकर फॉर्म में लौटे पृथ्वी शॉ ने दिल्ली को शानदार शुरूआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिये 138 रन जोड़े और धोनी का कोई गेंदबाज उनके सामने कामयाब नहीं हो सका।

शॉ 38 गेंद में नौ चौकों और तीन छक्कों की मदद से 72 रन बनाकर 14वें ओवर में आउट हुए। उन्हें ड्वेन ब्रावो ने मोईन अली के हाथों लपकवाया। वहीं धवन शतक की ओर बढ़ते दिख रहे थे लेकिन शार्दुल ठाकुर ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया। धवन ने 54 गेंद में 85 रन बनाये जिसमें दस चौके और दो छक्के शामिल थे। पंत (नाबाद 15) और मार्कस स्टोइनिस (14) ने इसके बाद आसानी से टीम को जीत तक पहुंचा दिया।

चेन्नई के दो विकेट जल्द गिरे

इससे पहले चेन्नई के लिये सैम कुरेन ने आखिरी ओवरों में सिर्फ 15 गेंद में 34 रन बनाये जिसमें चार चौके और दो छक्के शामिल थे। आखिरी पांच ओवरों में चेन्नई ने 52 रन बनाये। दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान पंत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया।

पिछले सत्र की उपविजेता दिल्ली को पहली सफलता के लिये ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा और आवेश खान ने दूसरे ही ओवर में फाफ डु प्लेसी को पगबाधा आउट कर दिया। आवेश ने चार ओवर में 23 रन देकर दो विकेट लिये। तीसरे ओवर की पहली गेंद पर क्रिस वोक्स ने रुतुराज गायकवाड़ को स्लिप में लपकवाया। चेन्नई के दो विकेट सात रन पर गिर गए थे।

इसके बाद रैना क्रीज पर आये जो निजी कारणों से आईपीएल के पिछले सत्र से बाहर रहे थे। रैना और मोईन अली ने मिलकर चेन्नई की पारी को संभाला। मोईन ने 24 गेंद में चार चौकों और दो छक्कों के साथ 36 रन बनाकर रैना का बखूबी साथ दिया। अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मोईन को पवेलियन भेजा जो रिवर्स स्वीप लगाने के चक्कर में शिखर धवन को कैच दे बैठे। अंबाती रायुड ने आते ही आक्रामक खेल दिखाया और 16 गेंद में 23 रन बनाये। उन्हें टॉम कुरेन ने आउट किया।

दूसरे छोर पर रैना डटकर खेल रहे थे और लग ही नहीं रहा था कि वह लंबे समय से क्रिकेट से दूर थे। उन्होंने वोक्स को चौका जड़कर शुरूआत की और फिर अश्विन को दो चौके लगातार लगाये। उन्होंने अश्विन को एक छक्का भी जड़ा। वहीं दूसरा छक्का मार्कस स्टोइनिस को लगाया। वह तेजी से रन चुराने के प्रयास में रविंद्र जडेजा (26) के साथ तालमेल नहीं बन पाने के कारण रन आउट हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *