फिक्की फ्लो ने आयोजित किया वर्चुअल इवेंट

Spread the love

“गो विद योर गट”

लखनऊ।

इंसान के शरीर में आंत को दूसरा मस्तिष्क कहते हैं इसका जटिल काम हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करता है डॉक्टरों का मानना है कि  हमारी पाचन प्रणाली  खाने को पचाने के अलावा भी कई  काम करती है इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता  और मानसिक स्वास्थ्य प्रमुख है जो आज के परिदृश्य को देखते हुए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।
कोविड-19 महामारी के संदर्भ में यह देखा गया है की कोविड वायरस शरीर में प्रवेश कर फेफड़े और आंत दोनों को प्रभावित करता है और यह नकारात्मक बैक्टीरिया में वृद्धि कर  आंतो  में ‘अच्छे’ बैक्टीरिया को समाप्त करता है।

फिक्की फ्लो लखनऊ चैप्टर द्वारा आयोजित आभासी कार्यक्रम में यूनाइटेड किंगडम की बायोटेक्नोलॉजिस्ट और गट हेल्थ कोच तनीषा वढेरा ने बताया कि हमारे शरीर के बाकी अंगों से अलग आंते अकेले काम करती है, इसकी कार्यप्रणाली एकदम अलग होती है आतों का नियंत्रण आंतरिक तंत्रिका तंत्र करता है यह सीधे तौर पर पाचन प्रणाली के लिए कार्य करता है । आंतों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक भोजन होना ही आवश्यक नहीं है बल्कि भोजन में विविधता अत्यंत आवश्यक है।

FICCI flo ने आयोजित किया वर्चुअल इवेंट
FICCI flo ने आयोजित किया वर्चुअल इवेंट

तनीषा ने बताया कि अगर आपको आंतों से जुड़ी परेशानी हो रही है तो सबसे पहले यह देखें कि आप कितने मानसिक तनाव में हैं, मैं अपने मरीजों को दिन भर में 15 से 20 मिनट तक मेडिटेशन की सलाह देती हूं।

चेयरपर्सन फ्लो लखनऊ आरुषि टंडन ने महामारी की गंभीरता और आधुनिक महिलाओं की जीवन शैली की बीमारियों को देखते हुए अच्छे आंत स्वास्थ्य को बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया।  उन्होंने कहा कि  मैं विश्वास के साथ कह सकती हूं कि आज इस कार्यक्रम के बाद हम सभी अपनी जीवन शैली को सुनिश्चित करने के लिए अपनी जीवन शैली को बदलने के लिए हम अवश्य एक कार्य योजना बनाएंगे।  जिससे हमारी आंतों का ख्याल रखा जा सके।

गो-विद-योर-गट
गो-विद-योर-गट

कार्यक्रम का संचालन राधिका हलवासिया ने किया इस अवसर पर सीमू घई, शमा गुप्ता, स्वाति वर्मा ,वंदिता अग्रवाल के अलावा नगर के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *