US यूनिवर्सिटी शो में बोले राहुल गांधी- संसद में बोलने नहीं दिया जाता, लोकतंत्र को हो रहा नुकसान

Spread the love

Vidya Gyan Desk: US Cornell University Rahul Gandhi Kaushikc Basu: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मोदी सरकार (Modi Govt) पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार भारत (Govt of India) की लोकतांत्रित प्रणाली को नुकसान पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि भारत में हर संस्था की स्वतंत्रता पर हमला किया जा रहा है। RSS हर जगह घुसपैठ कर रहा है।

उन्होंने (Rahul Gandhi) कहा कि दशकों तक कांग्रेस (Congress) लोकतंत्र के लिए लड़ती आई है तभी हमारी पार्टी के भीतर लोकतंत्र को लेकर चर्चा होती है। बाकी किसी भी पार्टी में चाहे वो BJP, BSP और सपा हों कहीं भी पार्टी के भीतर लोकतंत्र की बात नहीं होती। आपातकाल पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि ये दादी की गलती थी मगर पार्टी ने इसका फायदा नहीं उठाया।

राहुल गांधी का RSS पर हमला

कौशिक बसु (Kaushik Basu) के साथ चर्चा में उन्होंने (Rahul Gandhi) कहा कि चाहे न्यायालय हो, चाहे इलेक्शन कमीशन हो या कोई भी स्वतंत्र संस्था पर एक ही आइडियोलॉजी का लोगों का कब्जा है। उन्होंने कहा कि मीडिया से लेकर न्यायालय तक को निशाना बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मणिपुर में राज्यपाल बीजेपी की मदद कर रहे हैं, पडुचेरी में उपराज्यपाल ने कई बिल को पास नहीं होने देना, क्योंकि वो आरएसएस से जुड़ी थीं।

पिता राजीव गांधी की ह’त्या पर बोले राहुल गांधी

कॉर्नेल यूनिवर्सिटी (US Cornell University ) के कार्यक्रम में राहुल गांधी ने कहा कि इमर्जेंसी और अभी जो हो रहा है उसमें काफी भिन्नता है। कांग्रेस पार्टी ने संस्थानों का फायदा उठाने की कोशिश नहीं की। हमारा स्ट्रक्चर ऐसा करने की इजाजत नहीं देता है।

कौशिक बसु ने उनसे निजी सवाल करने की इजाजत मांगी और कहा कि निजी सवाल यहां नहीं करना चाहिए लेकिन मैं आपके पिता (राजीव गांधी) की हत्या के बारे में जानना चाहता हूं। इसके जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि मेरे पिता की हत्या दर्दनाक तो थी ही, लेकिन मेरे पिता कई ताकतों से लड़ रहे थे, इसलिए मैं कह सकता हूं मैंने उन्हें मौत की ओर जाते देखा।

राहुल गांधी ने अपनी पिता की हत्या पर आगे कहा कि मेरे पिता की हत्या दर्दनाक तो थी ही, लेकिन मेरे पिता कई ताकतों से लड़ रहे थे, इसलिए मैं कह सकता हूं मैंने उन्हें मौ’त की ओर जाते देखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *