दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट को बड़ा झटका, तीसरे सबसे सफल कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने लिया रिटायरमेंट

Spread the love
Digital Team: साउथ अफ्रीका टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस (Faf Du Plessis) ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। इसकी घोषणा उन्होंने सोशल मीडिया में पोस्ट के जरिए की। वे साउथ अफ्रीका के तीसरे सबसे सफल कप्तान और 10वें सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बैट्समैन भी हैं।

36 साल के डु प्लेसिस ने नवंबर 2012 को टेस्ट में डेब्यू किया था। इस डेब्यू टेस्ट में उन्होंने शतक भी जमाया था। तब डु प्लेसिस ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में 78 और सेकंड इनिंग में 110 रन की पारी खेली थी। यह मैच ड्रॉ रहा था।

टेस्ट से संन्यास लेने का समय आ गया: डु प्लेसिस

डु प्लेसिस ने पोस्ट में लिखा, ‘यह साल कई मायनों में हम सभी के लिए कठिन रहा है। इस साल मैंने खुद का आकलन किया। तब मुझे लगा कि यही सही वक्त है एक नए चैप्टर की शुरुआत करने का। देश के लिए सभी फॉर्मेट में खेलना मेरे लिए गर्व की बात रही, लेकिन अब समय आ गया है कि मैं टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लूं। अगर किसी ने मुझे 15 साल पहले यह कहा होता कि मैं साउथ अफ्रीका के लिए 69 टेस्ट खेलूंगा और टीम की कप्तानी भी करूंगा, तो मैं विश्वास नहीं करता। मेरा टेस्ट करियर शानदार रहा। अच्छे और बुरे वक्त ने मुझे वह आदमी बनाया, जो मैं आज हूं।’

डु प्लेसिस की कप्तानी में साउथ अफ्रीका टीम ने 18 टेस्ट जीते

कप्तान टेस्ट जीते हारे ड्रॉ
ग्रीम स्मिथ 108 53 28 27
हेंसी क्रोनिए 53 27 11 15
फाफ डु प्लेसिस 36 18 15 3

 

आखिरी टेस्ट में 21 रन ही बना सके

साउथ अफ्रीकी प्लेयर ने आखिरी टेस्ट इसी महीने को पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी में खेला। इस मैच में उन्होंने पहली पारी में 17 और सेकंड इनिंग में सिर्फ 5 रन बनाए। यह मैच पाकिस्तान ने 95 रन से जीता।

डु प्लेसिस ने 69 टेस्ट में 10 शतक जमाए

8 साल के करियर में डु प्लेसिस ने अब तक 69 टेस्ट खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 40.02 की औसत से 4163 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 46.32 का रहा। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 199 रन का रहा। टेस्ट में डु प्लेसिस ने 10 शतक और 21 अर्धशतक जमाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *