IPL 2021: रिषभ पंत के लिए ये आईपीएल होगा खास, तोड़ सकते हैं कप्‍तानी के 5 बड़े रिकॉर्ड

Spread the love

Vidya Gyan Desk: इंडियन प्रीमियर लीग के 14वे एडिशन (IPL 2021) से पहले पिछले साल की रनर्सअप दिल्‍ली कैपिटल्‍स को तगड़ा झटका लगा कि उसके कप्‍तान और दिग्‍गज भारतीय बल्‍लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) कंधे में चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।

अय्यर (Shreyas Iyer) को इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले वनडे में चोट लगी थी। अब 8 अप्रैल को उनके हाथ की सर्जरी होगी और इसलिए वह आईपीएल 2021 (IPL 2021) में शिरकत नहीं कर पाएंगे।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) ने युवा रिषभ पंत (Rishabh Pant) को अपनी टीम का नया कप्‍तान बनाया है। 23 साल के रिषभ पंत आगामी आईपीएल (IPL 2021) को अपने लिए सबसे यादगार बना सकते हैं क्‍योंकि उनके पास कप्‍तानी के 5 बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करने का शानदार मौका है। चलिए इस पर गौर करते हैं।

रिषभ पंत IPL 2021 में तोड़ सकते हैं ये 5 रिकॉर्ड्स

आईपीएल खिताब जीतने वाले सबसे युवा कप्‍तान

दिल्‍ली कैपिटल्‍स इस साल खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। पिछले दो एडिशन में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है। इस टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़‍ियों का शानदार मिश्रण हैं।

अगर पंत सफल रूप से फ्रेंचाइजी का नेतृत्‍व करने में कामयाब रहे और खिताब दिला पाए तो आईपीएल खिताब जीतने वाले सबसे युवा कप्‍तान बन जाएंगे। अभी यह रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम दर्ज है। मुंबई इंडियंस का नेतृत्‍व करते हुए रोहित शर्मा ने 26 की उम्र में टीम को खिताब दिलाया था।

दिल्‍ली को खिताब दिलाने वाले पहले कप्‍तान

आईपीएल की शुरूआत 2008 से हुई और दिल्‍ली फ्रेंचाइजी उन दुर्भाग्‍यशाली टीमों में शामिल है, जिसने अब तक एक बार भी ट्रॉफी नहीं जीती है। इसके अलावा आरसीबी और पंजाब किंग्‍स ने भी कभी आईपीएल खिताब नहीं जीता। हालांकि, पिछले दो सीजन में दिल्‍ली का प्रदर्शन निखरा है और वह खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। रिषभ पंत अगर दिल्‍ली को खिताब दिलाने में कामयाब होते हैं तो दिल्‍ली को आईपीएल चैंपियन बनाने वाले पहले कप्‍तान बन जाएंगे।

एक सीजन में बससे ज्‍यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्‍लेबाज

आईपीएल 2020 में केएल राहुल ने पहली बार कप्‍तानी संभाली और उन्‍होंने विकेटकीपर बल्‍लेबाज के रूप में काफी प्रभावित किया। पंजाब के लिए पारी की शुरूआत करते हुए राहुल ने 55.83 की औसत और 129.34 के स्‍ट्राइक रेट से 670 रन बनाए। इसमें पांच अर्धशतक और एक शतक शामिल है। केएल राहुल ने सबसे ज्‍यादा रन बतौर विकेटकीपर बल्‍लेबाज का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। 23 साल के पंत के पास अब राहुल के इस रिकॉर्ड को तोड़ने का शानदार मौका है।

कप्‍तान के रूप में एक IPL सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाना

कप्‍तान के रूप में एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद के केन विलियमसन के नाम दर्ज है। विलियमसन ने 2018 में एसआरएच के कप्‍तान की जिम्‍मेदारी निभाई थी। उन्‍होंने 17 मैचों में 735 रन बनाए थे। यह केन विलियमसन का बतौर कप्‍तान पहला आईपीएल सीजन था। अब रिषभ पंत के पास इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने का शानदार मौका है। 23 साल के रिषभ पंत इस समय शानदार फॉर्म में हैं और आईपीएल 2021 को यादगार बना सकते हैं।

कप्‍तान के रूप में पहले IPL सीजन में सबसे ज्‍यादा जीत

कप्‍तानी का शानदार रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न के नाम दर्ज है। वॉर्न ने पहले आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स की कप्‍तानी करते हुए सीजन में कुल 13 जीत हासिल की थी। वॉर्न ने रॉयल्‍स को 14 लीग मैचों में 11 जीत दिलाई थी और इसके बाद सेमीफाइनल व फाइनल में जीत दिलाते हुए खिताब जीता था। अब रिषभ पंत बतौर कप्‍तान अपना पहला आईपीएल खेलेंगे। उनके पास शेन वॉर्न के इस रिकॉर्ड को तोड़ने का शानदार मौका होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *