IPL 2021: हार्दिक, बुमराह, पोलार्ड सहित ये 5 खिलाड़ी मचाएंगे तबाही, मुंबई इंडियंस का जारी रहेगा विजयी रथ

Spread the love

Vidya Gyan Desk: Mumbai Indians Key Players: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के 14वें एडिशन का आयोजन शुक्रवार से होगा। मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) आईपीएल लीग की सबसे सफल टीम है जिसमें रेकॉर्ड 5 बार खिताब अपने नाम किया है।

इस टीम में कई ऐसे स्टार खिलाड़ी (Mumbai Indians Key Players) हैं जो अकेले अपने दम पर मैच का रुख अपनी ओर मोड़ने का माद्दा रखते हैं। आइए जानते हैं मुंबई के उन 5 खिलाड़ियों के बारे में जिनपर आईपीएल 2021 (IPL 2021) में सभी की निगाहें होंगी:-

पावरप्ले और डेथ ओवर्स के ‘किंग’ हैं बुमराह

यॉर्कर स्पेशलिस्ट पेसर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) आईपीएल 2019 और 2020 में मुंबई के लिए सबसे अधिक विकेट झटके थे। मुंबई को खिताबी जीत में इस खिलाड़ी का अहम रोल रहा था। पिछले साल बुमराह ने 15 मैचों में कुल 27 विकेट लिए थे। वह लीग में दूसरे सबसे सफल गेंदबाज थे। साल 2019 में बुमराह ने 19 विकेट निकाले थे। पिछले दो आईपीएल में बुमराह की गेंदबाजी इकोनॉमी क्रमश: 6.73 और 6.63 रही है। बुमराह पॉवरप्ले और डेथ ओवर्स में बेहतरीन गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं।

बड़े मैच के खिलाड़ी हैं ट्रेंट बोल्ट

यूएई में आयोजित आईपीएल 2020 में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में तीसरे नंबर पर थे। बोल्ट ने 15 मैचों में 25 विकेट निकाले थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 13.76 रहा। नई गेंद से विकेट लेने में माहिर बोल्ट बड़े मैच के गेंदबाज हैं।

बोल्ट का बेस्ट प्रदर्शन सीएसके के खिलाफ 18 रन देकर 4 विकेट रहा है। पिछले साल बोल्ट ने नई गेंद से दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ फाइनल में बेहतरीन गेंदबाजी की थी। बोल्ट ने अपने दो शुरुआती ओवरों में शिखर धवन और पृथ्वी साव को पवेलियन भेजा था। उन्होंने अपने चार ओवर में 21 रन देकर 3 विकेट निकाले थे।

लगातार 3 साल से धुआंधार बैटिंग कर रहे हैं सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) पिछले तीन साल से मुंबई इंडियंस के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। मुंबई ने पिछली दो ट्रोफी जो जीती उसमें सूर्यकुमार का अहम योगदान रहा। सूर्यकुमार पिछले तीन सीजन से लगातार रन बनाते आ रहे हैं।

यादव ने साल 2018 में 133 के स्ट्राइक रेट से 512 रन बनाए थे वहीं 2019 में उनके बल्ले से 424 रन निकले थे। पिछले साल सूर्यकुमार ने 480 रन बनाए थे। पिछले तीन सीजन में उन्होंने कुल 1416 रन बनाए। मुंबई ने लगातार 2019 और 2020 में खिताब जीते।

एक्स फैक्टर हैं हार्दिक पंड्या

मुंबई इंडियंस टीम के एक्स फैक्टर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) है। लोअर ऑर्डर में हार्दिक ताबड़तोड़ रन बनाने का माद्दा रखते हैं। हार्दिक ने साल 2019 में आईपीएल में कुल 402 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 16 मैच खेले थे। इस दौरान पंड्या का स्ट्राइक रेट 191 से अधिक रहा। पंड्या ने पिछले साल लगभग 179 की स्ट्राइक रेट से आईपीएल में 281 रन बनाए थे। बल्लेबाजी के अलावा पंड्या बेहतरीन गेंदबाजी भी करते हैं।

ज्यादा चौकों और छक्कों में विश्वास रखते हैं पोलार्ड

वेस्टइंडीज के धुरंधर ऑलराउंडर कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) टी20 क्रिकेट के बेहतरीन क्रिकेटर हैं। पोलार्ड सिंगल लेने के बजाय चौकों और छक्कों में ज्यादा विश्वास रखते हैं। पिछली बार हार्दिक और पोलार्ड की जोड़ी ने कई मौकों पर अहम साझेदारी की थी। पोलार्ड ने आईपीएल 2020 में 191 से अधिक की स्ट्राइक रेट से कुल 268 रन बनाए थे। उन्होंने साल 2019 में किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के खिलाफ महज 31 गेंदों पर 83 रन की धुआंधार पारी खेली थी।

पोलार्ड दाएं हाथ के मीडियम पेसर भी हैं जो अहम मौकों पर टीम को विकेट दिलाने का माद्दा रखते हैं। पोलार्ड के पास कैरेबियान प्रीमियर लीग के बड़े मैचों में खेलने का अनुभव है जो मुंबई इंडियंस के काम आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *