IPL 2021, MI vs RCB: बैंगलोर की मुंबई पर रोमांचक जीत, हर्षल पटेल बने ‘मैन ऑफ द मैच’

Spread the love

Vidya Gyan Desk: IPL 2021, MI vs RCB: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2021 सत्र के ओपनिंग मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को 2 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही मुंबई इंडियंस का 2013 से टूर्नमेंट में पहला मुकाबला नहीं जीत पाने का खराब रेकॉर्ड बरकरार रहा।

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने नौ विकेट पर 159 रन बनाये थे। कप्तान विराट कोहली (29 गेंदों पर 33, चार चौके) और ग्लेन मैक्सवेल (28 गेंदों पर 39, तीन चौके, दो छक्के) के आउट होने के बाद जब आरसीबी (IPL 2021, MI vs RCB) की टीम संकट में दिख रही थी तब डिविलियर्स ने 27 गेंदों पर चार चौकों और दो छक्कों की मदद से महत्वपूर्ण पारी खेली और स्कोर आठ विकेट पर 160 रन तक पहुंचाया।

RCB की पारी: विराट और सुंदर ने की ओपनिंग

160 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर (MI vs RCB) की टीम ने एक हैरान करने वाला फैसला किया। उम्मीद के मुताबिक विराट कोहली (Virat Kohli) ओपनिंग करने उतरे, लेकिन उनका साथ देने के लिए वॉशिंगटन सुंदर आए। हालांकि, दोनों ने टीम को अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 28 गेंदों में 46 रन जोड़े।

इस जोड़ी को क्रुणाल पंड्या (Krunal Pandya) ने तोड़ा। उन्होंने सुंदर (10 रन) को क्रिस लिन के हाथों कैच आउट कराया। इसेक बाद रजत पाटीदार (8) को ट्रेंट बोल्ट ने चलताकर RCB को दूसरा झटका दे दिया। हालांकि, यहां कोहली और टीम के लिए पहली बार खेल रहे मैक्सवेल ने 42 गेंदों में 52 रन जोड़ते हुए टीम को ड्राइविंग सीट पर ला दिया।

बुमराह ने किया विराट को आउट

मैच को फंसता देख रोहित शर्मा ने अपने सबसे बड़े गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को गेंद थमाई तो उन्होंने भी कप्तान को निराश नहीं किया। बुमराह ने कप्तान विराट कोहली को LBW करते हुए बैंगलोर को बड़ा झटका दे दिया। इसके बाद मैक्रो जानसेन ने ग्लेन मैक्सवेल और शाहबाज अहमद को चलता करते हुए मुंबई की वापसी करा दी। विराट ने 29 गेंदों में 4 चौके की मदद से 33 रन बनाए, जबकि मैक्सवेल के नाम 28 गेंदों में 3 चौके और 2 छक्के की मदद से 39 रन दर्ज हुए।

6 विकेट गिरे, पर डिविलियर्स डंटे रहे

डेनियन क्रिस्टियन (1) को बुमराह ने लौटाया तो आउट होने वाले बल्लेबाजों की संख्या 6 हो गई। हालांकि, पिक्चर अभी बाकी थी, क्योंकि मैदान पर डिविलियर्स मौजूद थे। RCB को जीत के लिए आखिरी दो ओवरों में 19 रन चाहिए थे। 19वां ओवर करने आए जसप्रीत बुमराह को डिविलियर्स ने दो चौके समेत 12 रन कूट डाले, जबकि जैमीसन रन आउट हुए।

आखिरी ओवर का रोमांच

अब आखिरी ओवर में जीत के लिए महज 7 रन चाहिए थे और गेंदबाज थे मार्को जानसेन। ओवर की चौथी गेंद पर एबीडी (27 गेंद, 4 चौके, दो छक्के, 48 रन) रन आउट जरूर हुए, लेकिन तब बैंगलोर को दो गेंदों में दो रन चाहिए थे। सिराज ने 5वीं गेंद पर बाई के रूप में एक रन चुरा लिए, जबकि आखिरी गेंद पर हर्षल पटेल ने एक रन बनाकर मैच बैंगलोर की झोली में डाल दिया।

मुंबई की पारी का रोमांच, हर्षल पटेल छाए

इससे पहले हर्षल पटेल हैटट्रिक से चूक गए, लेकिन उनके पांच विकेट के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने अच्छी वापसी करके मुंबई इंडियंस को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के उद्घाटन मैच में नौ विकेट पर 159 रन ही बनाने दिए। पटेल ने चार ओवर में 27 रन देकर पांच विकेट लिए जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। मुंबई के खिलाफ किसी भी गेंदबाज का यह सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी विश्लेषण है।

उनके अलावा मोहम्मद सिराज (चार ओवर 22 रन) और काइल जेमीसन (27 रन देकर एक) ने भी कसी गेंदबाजी की। सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन (35 गेंदों पर 49, चार चौके, तीन छक्के) तथा सूर्यकुमार यादव (23 गेंदों पर 31, चार चौके, एक छक्का) ने दूसरे विकेट के लिए 70 रन जोड़कर मुंबई को बड़े स्कोर की तरफ अग्रसर किया, लेकिन आरसीबी के गेंदबाजों ने इसके बाद क्षेत्ररक्षकों से मदद न मिलने के बावजूद बल्लेबाजों को दबाव में रखा। आखिरी चार ओवरों में केवल 25 रन बने।

आखिरी ओवर में झटके 3 विकेट

पटेल ने पारी के अंतिम ओवर में केवल एक रन दिया और तीन विकेट लिए। मुंबई ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए सहज शुरुआत की। कप्तान रोहित शर्मा (15 गेंदों पर 19) ने चौथे ओवर में गेंद संभालने वाले युजवेंद्र चहल (चार ओवर में 41 रन) पर छक्का लगाया लेकिन इसके तुरंत बाद लिन के साथ असमंजस में रहने के कारण वह रन आउट हो गए। अब लिन पर जिम्मेदारी थी और उन्होंने सूर्यकुमार के साथ पारी संवारने का बीड़ा उठाया।

लिन फिफ्टी से चूके

चहल और शाहबाज अहमद पर छक्के जड़कर उन्होंने आरसीबी के स्पिन आक्रमण को कुंद करने का प्रयास किया। सूर्यकुमार का काइल जेमीसन की लेग स्टंप पर पिच करायी गयी गेंद पर लगाया गया छक्का दर्शनीय था लेकिन गेंदबाज ने तुरंत ही उन्हें विकेटकीपर एबी डिविलियर्स के हाथों कैच करा दिया। अमूमन पावरप्ले में गेंदबाजी करने वाले वॉशिंगटन सुंदर ने 13वें ओवर में गेंद संभाली और अपने पहले ओवर में लिन का हवा में लहराता कैच लेकर उन्हें अर्धशतक पूरा करने से रोका।

लिन का लंबा शॉट बल्ले का किनारा लेकर हवा में तैरने लगा था। हार्दिक पंड्या (10 गेंदों पर 13) कुछ कमाल नहीं कर पाए। पटेल ने उन्हें नीची रहती फुलटॉस पर पगबाधा आउट किया। पटेल ने इसके बाद इशान किशन (19 गेंदों पर 28) को भी पगबाधा तथा क्रुणाल पंड्या (सात) और कायरन पोलार्ड (सात) को सीमा रेखा पर कैच कराया। मार्को जेनसन ने पटेल की हैट्रिक नहीं बनने दी लेकिन उन्होंने अगली गेंद पर उन्हें बोल्ड कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *