IPL 2021, CSK vs DC: चेन्नई के खिलाफ दिल्ली ने जीता टॉस, किया पहले गेंदबाजी करने का फैसला

Spread the love

Vidya Gyan Desk: IPL 2021, CSK vs DC Live Update: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 14th) के 14वें संस्करण के दूसरे मुकाबले में आज वानखेड़े स्टेडियम में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का सामना दिल्ली कैपिटल्स (DC) से हो रहा है, जहां दिल्ली की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।

इस मुकाबले के लिए दिल्ली की टीम ने चार विदेशी खिलाड़ियों के रूप में शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, क्रिस वोक्स और टॉम कुर्रन को चुना है। वहीं, चेन्नई की टीम ने फाफ डुप्लेसिस, मोइन अली, सैम कुर्रन और ड्वेन ब्रावो को चुना है।

गौरतलब है कि दिल्ली के कप्तान चोटिल होने के कारन IPL 2021 से बाहर हो चुके हैं, और उनकी गैर मौजूदगी में युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) दिल्ली कैपिटल्स की कमान संभाल रहे हैं।

पंत की कप्तानी की परीक्षा

पंत (Rishabh Pant) ने अतीत में कहा है कि वह धोनी (MS Dhoni) का अनुकरण करना चाहते हैं लेकिन लगता है कि वह अपनी अलग जगह बना रहे हैं। हालांकि उनकी पावर-हिटिंग के बारे में सबको पहले से ही मालूम है। पिछले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के बाद से उनकी बैटिंग उच्च स्तर पर पहुंच गई क्योंकि उन्होंने भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने और घर में इंग्लैंड के खिलाफ जीत दिलाने में मदद की।

पंत (Rishabh Pant) की विकेटकीपिंग में भी काफी सुधार देखा गया है। वह विकेट के पीछे अब पहले से अधिक सहज नजर आते हैं। अब उनकी कप्तानी का इम्तिहान होगा। पंत ने चोटिल श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की जगह ली, जो कंधे की चोट से जूझ रहे थे।

पेस बोलिंग हुई मजबूती

पिछले साल की उपविजेता टीम (Delhi Capitals) ने स्टीव स्मिथ को भी अपने टीम में शामिल किया है। उसका तेज गेंदबाजी आक्रमण, जिसमें कैगिसो रबाडा, एनरिक नार्जे, उमेश यादव और इशांत शर्मा के साथ-साथ ऑलराउंडर क्रिस वोक्स, टॉम करन और मार्कस स्टोइनिस शामिल हैं, लीग में सर्वश्रेष्ठ में से एक हैं।

हालाकि आज के मुकाबले के लिए दिल्ली कैपिटल्स के लिए कगिसो रबाडा और एनरिच नार्जे प्लेइंग इलेवन में चयन के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे, क्योंकि इन दोनों खिलाड़ियों ने अब तक अपना 7 दिन का क्वारंटाइन पूरा नहीं किया है।

टीम के पास अनुभवी स्पिनर्स

ऑफ स्पिनर आर। अश्विन और लेग स्पिनर अमित मिश्रा जैसे अनुभवी और प्रशंसित स्पिनर बहुत मजबूत गेंदबाजी लाइन अप का हिस्सा हैं जो सीएसके की बल्लेबाजी लाइन-अप का की परीक्षा लेंगे।

चेन्नई में रैना की वापसी, पुजारा को जगह

चेन्नई ने पिछले संस्करण में बहुत खराब प्रदर्शन किया था और आईपीएल के इतिहास में पहली बार प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी थी। CSK की बल्लेबाजी फाफ डु प्लेसिस पर बहुत ज्यादा निर्भर करेगी लेकिन सुरेश रैना की वापसी, जो पिछले सीजन में व्यक्तिगत कारणों से नहीं खेल सके थे, तीन बार के चैंपियन के लिए आत्मविश्वास बढ़ाने वाली बात होगी।

भारत की टेस्ट बल्लेबाजी के सूत्रधार चेतेश्वर पुजारा को भी सात साल में अपने पहले आईपीएल के लिए सीएसके लाइन-अप में शामिल किया गया है। भारत के नंबर-3 बल्लेबाज को नेट सत्र के दौरान एक उच्च बैक-लिफ्ट और छक्के का उपयोग करते देखा गया।

पिछले साल हुई थी गलती

CSK ने पिछले साल अच्छी तरह से पिचों को नहीं पढ़ा और अपने स्पिनरों का शुरुआत में सही से उपयोग नहीं कर सकी लेकिन उन्हें अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने मिशेल सेंटनर और इमरान ताहिर को मौका देना शुरू किया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

एक व्यक्ति जो अंतर पैदा कर सकता था, वह शार्दुल ठाकुर हैं, जिन्होंने पिछले आईपीएल के बाद से भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। वह अपनी तेज गेंदबाजी के साथ दीपक चाहर या ऑस्ट्रेलियाई जेसन बेहरेनडॉर्फ का नेतृत्व करेंगे, जो जोश हेजलवुड के स्थान पर टीम में आए हैं। लेकिन अनिवार्य रूप से, शनिवार को सीएसके की किस्मत इस बात पर निर्भर करेगी कि उनकी बल्लेबाजी डीसी की गेंदबाजी के आगे किस हद तक टिक पाती है।

आंकड़ो के आधार पर चेन्नई का पलड़ा भारी

दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच अबतक आईपीएल में कुल 23 मैच खेले गए हैं। जिसमे चेन्नई सुपर किंग्स ने 15 मैच जीते हुए हैं। वहीं दिल्ली कैपिटल्स ने 8 मैच जीते हुए हैं। इस मैच में दिल्ली के पास जहां सीएसके के खिलाफ अपनी 9वीं जीत का मौका होगा। वहीं सीएसके के पास दिल्ली के खिलाफ अपनी 16वीं जीत का मौका होगा।

पिच रिपोर्ट?

मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। गेंदबाजों के लिए इस पिच पर मदद नहीं रहती है। इस मैदान पर ड्यू आने के भी चांस रहते हैं। अगर मैदान पर ड्यू आई, तो इसका फायदा बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को मिल सकता है। दोनों ही टीमों में कई शानदार और विस्फोटक बल्लेबाज है। ऐसे में यह मैच एक हाई स्कोरिंग मैच होने की उम्मीद है।

मैच में बनने वाले संभावित रिकॉर्ड्स

  1. दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच अबतक आईपीएल में कुल 23 मैच खेले गए हैं। जिसमे चेन्नई सुपर किंग्स ने 15 मैच जीते हुए हैं। वहीं दिल्ली कैपिटल्स ने 8 मैच जीते हुए हैं। इस मैच में दिल्ली के पास जहां सीएसके के खिलाफ अपनी 9वीं जीत का मौका होगा। वहीं सीएसके के पास दिल्ली के खिलाफ अपनी 16वीं जीत का मौका होगा।
  2. शिखर धवन अगर इस मैच में 9 चौके लगायेंगे, तो वह आईपीएल इतिहास के पहले ऐसे खिलाड़ी बनेंगे जिसके 600 चौके हो जाएंगे।
  3. अजिंक्य रहाणे अगर इस मैच में 67 रन बनाएंगे, तो वह आईपीएल में अपने 4000 रन पूरे कर लेंगे। वह आईपीएल में 4000 रन बनाने वाले 11वें बल्लेबाज बन जाएंगे।
  4. सुरेश रैना अगर इस मैच में 6 छक्के लगाते है, तो वह आईपीएल में 200 छक्के लगाने वाले छठे बल्लेबाज बनेंगे। उनसे पहले यह करनामा कोहली, धोनी, रोहित, गेल और डीविलियर्स कर चुके हैं।
  5. सुरेश रैना अगर इस मैच में 7 चौके लगाते है, तो वह आईपीएल में 500 चौके लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बनेंगे। उनसे पहले यह करनामा कोहली, धवन और वॉर्नर कर चुके हैं।
  6. अजिंक्य रहाणे शनिवार को अपना 150वां आईपीएल मैच खेलेंगे। वह आईपीएल में 150 मैच खेलने वाले 18वें खिलाड़ी बनेंगे।
  7. चेन्नई सुपर किंग्स के शार्दुल ठाकुर अगर इस मैच में 4 विकेट हासिल करते हैं, तो वह आईपीएल में 50 विकेट लेने वाले 52वें गेंदबाज बन जाएंगे।
  8. चेन्नई सुपर किंग्स के ड्वेन ब्रावो अगर इस मैच में 10 रन बनाएंगे, तो वह आईपीएल में अपने 1500 रन पूरे कर लेंगे। वह आईपीएल में 1500 रन बनाने वाले 53वें बल्लेबाज बनेंगे।
  9. महेंद्र सिंह धोनी अगर इस मैच में विकेट के पीछे 2 डिसमिसल करेंगे, तो वह आईपीएल इतिहास में 150 डिसमिसल करने वाले पहले विकेटकीपर बनेंगे।

टीमें:

दिल्ली कैपिटप्स : ऋषभ पंत (कप्तान/ विकेटकीपर), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, स्टीव स्मिथ, सैम बिलिंग्स, शिमरोन हेटमेयर, ईशांत शर्मा, कगीसो रबाडा, एनरिच नार्जे, उमेश यादव, टॉम कुरेन, अवेश खान, ललित यादव, , प्रवीण दुबे, रिपाल पटेल, लुकमान हुसैन मेरीवाला, एम सिद्धार्थ, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, क्रिस वोक्स, विष्णु विनोद (विकेटकीपर), आदित्य तारे (विकेटकीपर)

चेन्नई सुपर किंग्स : एमएस धोनी (कप्तान/ विकेटकीपर), सुरेश रैना, नारायण जगदीसन, रुतुराज गायकवाड़, केएम आसिफ, कर्ण शर्मा, अंबाती रायडू, दीपक चाहर, फाफ डु प्लेसिस, शार्दुल ठाकुर, मिशेल सेंटनर, ड्वेन ब्रावो, लुंगी नगीदी, रविन्द्र जडेजा, इमरान ताहिर, रॉबिन उथप्पा, मोइन अली, के। गौतम, चेतेश्वर पुजारा, एम। हरिशंकर रेड्डी, के।भगत वर्मा, सी। हरि जयशांत, आर साई किशोर।

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन

पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमायर, क्रिस वोक्स, आर अश्विन, अमित मिश्रा, टॉम कुर्रन और आवेश खान।

चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवन

रितुराज गायकवाड़, अंबाती रायुडू, फाफ डुप्लेसिस, सुरेश रैना, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), मोइन अली, सैम कुर्रन, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *