Haridwar Maha Kumbh Mela 2021: सरकार ने जारी किया आदेश, 1 अप्रैल से शुरू होगा हरिद्वार कुंभ

Spread the love
Digital Team: Haridwar Kumbh 2021: हरिद्वार में आयोजित होने वाला कुंभ 2021 (Haridwar Kumbh) अब सिर्फ अप्रैल माह में ही संपन्न हो जाएगा। आम तौर पर जनवरी से ही कुंभ की शुरुआत हो जाती है लेकिन कोविड के कारण कुंभ मेला अप्रैल माह में ही होगा।

पिछले कुछ दिनों से यह कयास लगाए जा रहे थे कि कुंभ मेले (Haridwar Kumbh) की आधिकारिक अधिसूचना मार्च माह में जारी हो जाएगी और महाशिवरात्रि का स्नान कुंभ की अधिसूचना के तहत ही होगा।

मंगलवार को मुख्य सचिव उत्तराखंड शासन ओमप्रकाश ने आदेश जारी किए हैं, जिसमें यह बताया गया है कि कुंभ 1 अप्रैल से 30 (Haridwar Kumbh) अप्रैल तक रहेगा। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी लागू रहेगी या राज्य सरकार अपने दूसरे नियम लागू करेगा।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री श्रीमहंत हरिगिरि ने इस फैसले का स्वागत किया है और कहा कि पहले जीवन है। केंद्र सरकार, राज्य सरकार जो फैसला करेगी उसका स्वागत किया जाएगा। उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय में सैकड़ो याचिकाएं लंबित पड़ी हैं। कोरोना एक संक्रामक बीमारी है, उसकी रोकथाम को लेकर सरकार और प्रशासन जो भी फैसला लेगी उसके साथ कुंभ संपन्न कराएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *