Combined Commanders Conference: अहमदाबाद पहुंचे PM मोदी, सैन्य अधिकारियों को करेंगे संबोधित

Spread the love

Vidya Gyan Desk: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के केवडि़या में सैन्य कमांडरों की कांफ्रेंस को संबोधित करेंगे। संयुक्त कमांडर कॉन्फ्रेंस (Combined Commanders Conference) में पहली बार जवानों और जूनियर कमीशंड अधिकारियों (JCO) की भागीदारी भी होगी।

टाइमिंग बेहद अहम

कोरोनो वायरस महामारी (Coronavirus) के कारण पिछले साल वार्षिक संयुक्त कमांडर कॉन्फ्रेंस (Combined Commanders Conference) को रद्द कर दिया गया था। 2014 में, पहली बार CCC की बैठक हुई थी, तब ही तीनों सेनाओं ने सम्मेलन को दिल्ली से बाहर कराए जाने का सुझाव दिया था। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है, जब भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में लगभग 9 महीने के टकराव के बाद स्थिति सामान्य करने के प्रयास में लगे हुए हैं। पैंगोंग झील क्षेत्र में एक हिंसक झड़प के बाद पिछले साल 5 मई को भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ गया था।

ये अधिकारी मौजूद

तीन दिवसीय सैन्य कमांडरों की कॉन्फ्रेंस (CCC) की शुरुआत गुरुवार को हुई। एनएसए अजीत डोभाल (Ajit Doval), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat), सेना प्रमुख एम।एम। नरवणे (Manoj Mukund Naravane), एयर चीफ मार्शल आर।के।एस। भदौरिया (RKS Bhadauria), नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह (Karambir Singh) और रक्षा मंत्रालय और सेना के वरिष्ठ अधिकारी कॉन्फ्रेंस में उपस्थित रहेंगे। पीएम इस दौरान चीन और पाकिस्तान की सीमाओं पर सेना की तैयारियों का जायजा लेंगे और सेना के तीनों अंगों की एकीकृत कमान बनाए जाने के मामले में प्रगति की समीक्षा करेंगे।

मोदी ने ही कंबाइंड कॉन्फ्रेंस का ढर्रा बदला

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने ही कंबाइड कमांडर्स कॉन्फ्रेंस का ढर्रा बदलने का काम शुरू किया था। पहले ये कॉन्फ्रेंस साउथ ब्लॉक में होती थीं, लेकिन अब मोदी ने ही इसे ऑपरेशनल बेस पर शुरू करवाया है। 2014 में मोदी ने पहली बार इस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया था। इसके बाद ये INS विक्रमादित्य, इंडियन मिलिट्री अकादमी, देहरादून और जोधपुर एयरबेस पर हो चुकी है। इस बार ये कॉन्फ्रेंस गुजरात के केवड़िया में सरदार वल्लभभाई पटेल के स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के सामने होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *