7th Pay Commission: 1 अप्रैल से सरकारी कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले, बढ़ने वाली की सैलरी

Spread the love

Vidya Gyan Desk: 7th Pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) के लिए अच्छी खबर है। 1 अप्रैल से सैलरी में होने वाले बदलाव के बाद कर्नचारियों की सैलरी में इजाफा होगा।

बता दें केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारी काफी समय से सातवां वेतन आयोग (7th Pay commission) लागू होने का इंतजार कर रहे हैं। इन सभी को इस साल काफी राहत मिलेगी। आपको बता दें 1 अप्रैल 2021 से देश में नया वेज कोड (New wage Code) लागू होने की उम्मीद की जा रही है, जिसके बाद कर्मचारियों के सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव आएगा।

आपको बता दें इस बदलाव का सीधा असर कर्मचारियों की टेक होम सैलरी पर पड़ेगा। नए नियम (New wage Code) के मुताबिक, आपकी बेसिक सैलरी कुल सीटीसी का 50 फीसदी होगी। इसके साथ ही आपके पीएफ कॉन्ट्रिव्यूशन में भी इजाफा होगा। इसके अलावा सातवां वेतन लागू होने के बाद आपकी सैलरी भी बढ़ जाएगी।

1 करोड़ कर्मचारियों को होगा फायदा

साल 2014 में आयोग की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया गया था, लेकिन इसको अभी तक लागू नहीं किया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही इस पर भी फैसला सुना सकती है। इस फैसला का फायदा देश के लगभग 1 करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा। इसमें 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 58 लाख पेंशनभोगी शामिल हैं।

मिनिमम सैलरी 11 रुपये बढ़ाई थी

आयोग की सिफारिशों को मुताबिक, शुरुआती कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी 7000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा क्लास-वन ऑफिसर की मिनिमम सैलरी 56100 रुपये तय की गई थी। बता दें सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी, भत्ते, पेंशन में करीब 23.55 फीसदी तक के इजाफे की सिफारिश की गई है।

तैयार किया नया पे-मैट्रिक्स

सातवें वेतन आयोग ने नए Pay Matrix की घोषणा की है। Pay Matrix से केंद्रीय कर्मचारी अपने कैरियर की शुरुआत में ही पूरे कैरियर के दौरान होने वाले ग्रोथ का आकलन कर पाएंगे। सिविलियन कर्मचारियों, रक्षा बलों और मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (MNS) के लिए अलग-अलग पे मैट्रिक्स तैयार किया गया है। अब इसी के आधार पर करेमचारियों की सैलरी में ग्रोथ होगी।

इसके अलावा आयोग ने नए पे-मैट्रिक्स का भी ऐलान किया है, जिसके जरिए कर्मचारी अपनी नौकरी की शुरुआत में ही पूरे कैरियर में होने वाली ग्रोथ का आकलन कर पाएंगे। इसमें सभी सेक्टर के कर्मचारियों के लिए अलग-अलग पे-मैट्रिक्स तैयार किया गया है।

जल्द किया जाएगा भुगतान

इसके अलावा सरकार ने महंगाई भत्‍ते व महंगाई राहत (DA and DR) की तीनों किस्‍तों का जल्‍द भुगतान करने का फैसला लिया है। वित्‍त मंत्रालय (Finance Ministry) ने मंगलवार को भरोसा दिलाया कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की रोकी गईं तीनों किस्‍तों को जल्‍द से जल्‍द फैसला लेकर बहाल किया जाएगा। साथ ही बताया कि उन्‍हें 1 जुलाई 2021 से लागू होने वाली दरों (Effective rates) पर किस्‍तों का भुगतान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *