अनुराग सिंह ठाकुर 13 अगस्त को फिट इंडिया फ्रीडम रन कार्यक्रम का करेंगे शुभारम्भ

Spread the love

मैं हर किसी से राष्ट्रव्यापी फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 में भाग लेने और इसे जनांदोलन बनाने का अनुरोध करता हूं : श्री अनुराग ठाकुर

लखनऊ में नेहरु युवा केंद्र दावारा सुबह 6 बजे सिकंदर बाद से इमामबाड़े तक फ्रीडम रन का आयोजन किया जायेगा

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय आजादी का अमृत महोत्सव- India@75 समारोह के तहत देश भर में फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का आयोजन कर रहा है। 12 मार्च, 2021 को आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान प्रधानमंत्री के उद्घाटन भाषण से प्रेरणा लेते हुए, युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने कार्यवाही और संकल्प @75 के स्तम्भ के तहत आजादी का अमृत महोत्सव के आयोजन की संकल्पना की है।
 
संवाददाताओं को संबोधित करते हुए युवा मामले और खेल सचिव श्रीमती ऊषा शर्मा ने बताया कि केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर 13 अगस्त, 2021 को फिट इंडिया फ्रीडम रन्स 2.0 के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। युवा कार्यक्रम और खेल राज्य मंत्री श्री निशीथ प्रमाणिक भी शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल होंगे, जहां बीएसएफ, सीआरपीएफ, रेलवे, एनवाईकेएस, आईटीबीपी, एनएसजी, एसएसबी जैसे संगठन देश भर के प्रमुख स्थानों से वर्चुअल माध्यम से इससे जुड़ेंगे। इसके अलावा, 13 अगस्त को शुभारम्भ के दिन विभिन्न ऐतिहासिक स्थानों पर 75 कार्यक्रम होंगे।

आजादी का अमृत उत्सव कार्यक्रम के तहत उतर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कल (13 अगस्त) अलग-अलग ऐतिहासिक धरोहर को जोड़ते हुए फ्रीडम रन का आयोजन किया जाएगा कार्यक्रम का आयोजन नेहरु युवा केंद्र की तरफ से होगा ।फ्रीडम रन की शुरुआत सुबह 6 बजे सिकंदर बाग से होगी । जनरल वाली कोठी, रेजीडेंसी, इमामबाड़ा होते हुये  रूमी दरवाजा पर अंत हो जायेगा । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में जय देवी कौशल विधायक मलिहाबाद ,श्री नंद कुमार सिंह  क्षेत्रीय निदेशक नेहरु युवा केंद्र संगठन लखनऊ,श्री अजय शेट्ठी क्षेत्रीय क्रीडा अधिकारी लखनऊ शामिल होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री राजेश कुमार मिश्रा ,उपनिदेश नेहरु युवा केंद्र संगठन करेंगे।
 
इस क्रम में, 2 अक्टूबर, 2021 तक हर सप्ताह 75 जिलों और प्रत्येक जिले के 75 गांवों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस प्रकार, 744 जिलों, 744 में से प्रत्येक जिले के 75 गांवों और देश भर के 30,000 शैक्षणिक संस्थानों में फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन किया जाएगा। इस पहल के माध्यम से, 7.50 करोड़ युवा और नागरिक इस दौड़ में भाग लेने के लिए पहुंचेंगे।

अपने संदेश में, युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री ने कहा, “हम स्वतंत्रता का 75वां साल मना रहे हैं, इसलिए हमें स्वस्थ और तंदरुस्त भारत के लिए संकल्प लेना चाहिए क्योंकि स्वस्थ और तंदरुस्त भारत ही एक मजबूत भारत बन सकता है। इसलिए, मैं हर किसी से राष्ट्रव्यापी फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 में भाग लेने और इसे जनांदोलन बनाने का अनुरोध करता हूं।”

इस बार फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 13 अगस्त, 2021 को शुरू होगी और 2 अक्टूबर, 2021 को इसका समापन होगा। इसका उद्देश्य लोगों को दौड़ और दैनिक जीवन के खेलों जैसी स्वास्थ्य गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना और मोटापा, आलस, तनाव, चिंता, बीमारियों आदि से मुक्ति दिलाना है। इस अभियान “फिटनेस की डोज आधा घंटा रोज” के माध्यम से नागरिकों से अपने जीवन में प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट शारीरिक गतिविधि को शामिल करने का संकल्प लेने का आह्वान किया जाएगा।
फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 की मुख्य गतिविधियों में संकल्प, राष्ट्रगान, फ्रीडम रन, विभिन्न स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, युवा स्वयंसेवकों को भागीदारी के लिए जागरूक बनाना और अपने-अपने गांवों में इसी प्रकार की फ्रीडम रन का आयोजन करना शामिल है। लोग फिट इंडिया पोर्टल https://fitindia.gov.in पर पंजीकरण करा सकते हैं और #Run4India व #AzadikaAmritMahotsav के साथ अपने सोशल मीडिया चैनलों पर अपनी दौड़ का प्रचार कर सकते हैं।

प्रमुख हस्तियों, जन प्रतिनिधियों, पीआरआई लीडर, सामाजिक कार्यकर्ता, खिलाड़ियों, मीडिया से जुड़े लोगों, डॉक्टरों, किसानों और सैन्यकर्मियों से अनुरोध किया जा रहा है कि वे विभिन्न स्तरों पर इन कार्यक्रमों में भाग लेकर लोगों को प्रोत्साहित व प्रेरित करें। ये कार्यक्रम कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए देश भर में फिजिकल और वर्चुअल दोनों तरह से आयोजित किए जाएंगे।
केन्द्र सरकार के मंत्रालयों, राज्य सरकारों और अन्य संगठनों से 2 अक्टूबर, 2021 तक चलने वाले इस अभियान के दौरान होने वाले फिजिकल/वर्चुअल फ्रीडम रन कार्यक्रम कराने का अनुरोध किया गया है। कार्यक्रम को जनता पर आधारित बनाने के लिए, दोस्तों, परिवारों और साथी समूहों को अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने को प्रोत्साहित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

कोविड-19 महामारी को देखते हुए बीते साल ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन’ की योजना बनाई गई थी जब सामाजिक दूरी ‘नई सामान्य जीवनशैली’ के रूप में सामने आई थी, इसीलिए सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करते हुए स्वास्थ्य की आवश्यकता को बनाए रखने के लिए फिट इंडिया फ्रीडम रन को वर्चुअल रन की धारणा पर शुरू किया गया था, जिसका मतलब है कि ‘इसमें कहीं से भी, कभी भी दौड़ में शामिल हो सकते हैं! आप अपने अनुकूल समय और अपनी पसंद के रूट पर दौड़ सकते हैं। कुल मिलाकर आप अपनी दौड़ दौड़ते हैं और अपने हिसाब से समय चुनते हैं।’

इस अभियान का पहला संस्करण 15 अगस्त से 2 अक्टूबर, 2020 तक आयोजित किया गया था। इसमें केंद्रीय सैन्य बलों, एनजीओ, निजी संस्थानों, स्कूलों, व्यक्तिगत लोगों, युवा क्लबों सहित केन्द्र/ राज्य सरकार के विभागों के 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने भाग लिया और लगभग 18 करोड़ किलोमीटर की दूरी तय की थी।

One thought on “अनुराग सिंह ठाकुर 13 अगस्त को फिट इंडिया फ्रीडम रन कार्यक्रम का करेंगे शुभारम्भ

  • May 16, 2022 at 6:49 pm
    Permalink

    Good post. I learn something totally new and challenging on blogs I stumbleupon every day. It will always be interesting to read through articles from other writers and use a little something from other sites.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *